हिंदी भाषा में रोजगार के अवसर। Career in hindi

भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है, हालही में हिंदी भाषा का व्याप बहोत ही बढ़ रहा है तब हिंदी भाषा में केरियर (career in Hindi) कैसे बनाना?
आज सब कोई जानता है की भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है, हालही में हिंदी भाषा का व्याप बहोत ही बढ़ रहा है तब हिंदी भाषा में केरियर (career in hindi) कैसे बनाना? इसके बारेमें जानना बहोत ही जरूरी है।

career-in-hindi-language
career in hindi

यहां पर आपको हिंदी भाषा में केरियर, हिंदी भाषा के अभ्यासक्रम, हिंदी भाषा के लिए टोच की संस्थाएं, हिंदी भाषा में नोकरिया इत्यादि के बारेमे बताया गया है। पूरे विश्व की हर भाषा के साथ संबधित बहोत सारे केरियर विकल्प है, क्योंकि पूरे विश्व के देश सभी देशों की भाषा के साथ जुड़े हुए है। अभी, हिदी विश्व की पांच मुख्य भाषाओं में से एक है, भारत और विदेश में हिंदी भाषा से संबंधित बहोत सारे रोजगार अवसर उपलब्ध है।

हालही में, समग्र विश्व में लगभग 6500 भाषाएं बोली जाती है और भारतीय राष्ट्रीय भाषा हिंदी ये चाइनीज और अंग्रेजी भाषा के बाद विश्व में तीन नंबर पर सबसे ज्यादा उपयोग में ली जानेवाली भाषा है।

लोग हिंदी भाषा बोल रहे है, लिख रहे है और समझ रहे है। हिंदी भाषा सामान्य तह देवनागरी लिपि में लिखी गई है और आर्यन परिवार की मुख्य भाषा है। हा, वो भी सच है की आजकल हिंदी भाषा देश और दुनिया में रोजगार प्राप्त करने का एक असरकारक माध्यम बन गया है। हिंदी भाषा के निष्णांत भारत सहित विश्व के कोई भी देश में हिंदी क्षेत्र में अपनी तेजस्वी कारकिर्दी शुरू कर सकता है।

भारत और विश्व में हिंदी भाषा के विविध उपयोगो अपने देश सहित समग्र विश्व के लोग हिंदी भाषा मात्र बोल ही सकते नही पर लिख भी सकते है और समझ भी सकते है। पर जो हम हिंदी भाषा के उपयोग को व्यावसायिक रूप को ध्यान में ले तो, हिंदी भाषा को नीचे दिए गए मध्यम के साथ पूरे विश्वभर में उपयोग में ले सकते है।

हिंदी में केरियर । Career in hindi

भारत सहित के कई देशों में वर्किंग हिंदी भाषा का उपयोग किया जाता है, "हिंदी वर्किंग" में हिंदी भाषा को वो स्वरूप शामिल है जिसमे आप आपका हररोज का कार्य कर सकते हो। जब भी आप अपना कार्य करते हो तब वर्किंग हिंदी अपना काम करता है। हिंदी टाइपिंग या हिंदी स्टेनोग्राफी ये हिंदी के काम करने के सरल उदाहरण है।

इसके अलावा जब विविध व्यावसायिक उसकी ऑफिसों में हिंदी में नोंध लिख कर भेजते है या हिंदी भाषा में सब फाइल वर्क करते है, हिंदी में अर्जी करते है और फार्म भरते है, तो ये सब हिंदी भाषा के उपयोग के बहोत अच्छे उदाहरण है। इसी तरह भारत के बधारण में हिंदी को देवनागिरी लिपि में भारत सरकारने सत्तावार भाषा की मान्यता दी है। भारतमे राज्य स्तर पे हिंदी भाषा बिहार, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, जारखंड और छतिशगढ़ की सत्तावार भाषा भी है। हिंदी में काम कर रहे लोगो को ये कारकिर्दी विशेष है।

विश्वभाषा हिंदी

हम सब जानते है की हिंदी भाषा का उपयोग पूरे विश्व में तीसरे स्थान पर होता है, इसलिए हम सब निश्चित से बोल सकते है की उसका वैश्विक हाजरी की वजह से हिंदी स्थानिक भाषा होने के बदले बड़ी वैश्विक भाषा की तोड़ पर उभर आई है। भारत के सिवाय आंतरराष्ट्रीय स्तर पे हिंदी भाषा बड़े पैमाने में बोली जाती है, जिसमे नेपाल, बांग्लादेश, यूएसए, फिजी, मोरेशियस, सूरीनाम, युगांडा, जर्मनी, सिंगापोर, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और त्रिनिदाद इत्यादि देश में हिंदी भाषा बोली जाते है।

हिंदी भाषा में रोजगार के अवसर। Career in hindi

यहां पर आपको हिंदी भाषा में रोजगार के अवसर के बारेमे बताया गया है, अपने देश और विदेश में आप नीचे दिए गए पोस्ट पे हिंदी निष्णांत अपना रोजगार प्राप्त कर सकता है।

हिंदी अनुवादक (career in hindi translator)

हकीकत में, सही अर्थ में एक स्त्रोत की भाषा से दूसरे लक्ष्य भाषा में लेख को अनुवादित करने वाले व्यक्ति को अनुवादक कहा जाता है। और जो व्यक्ति लक्ष्य भाषा में समान अर्थ के साथ स्त्रोत भाषा में बोली जाती भाषा को व्यक्त करे, उसका अर्थघटन करने वाले को दुभाषिया या इंटरप्रेटर कहा जाता है।

एंकर, न्यूज़ रीडर, रिपोर्टर (career as hindi ancor, news reader, reporter)

वोह अपने लिए आकर्षक व्यावसायिक समाचार, पत्रकार के द्वारा तैयार किया न्यूज़ या जीवंत अहेवल राजू करते है। सामान्य तह समाचार एंकर सोशियल मीडिया पर भी एक्टिव रेहते है। भारत में बहोत सारी न्यूज़ एंकर इस क्षेत्र से जुड़कर अच्छा खासा वेतन प्राप्त कर रहे है।

शिक्षक, प्रोफेसर और विदेशी हिंदी प्रशिक्षक ( career in hindi teacher, professor and abroad hindi translator)

देश और विदेशमे हिंदी भाषा निष्णांत के लिए ये एक श्रेष्ठ रोजगार अवसर है, बड़ा वेतन पैकेज के साथ विश्वभर में एक शिक्षक को बहोत ज्यादा मान मिलता है। हिंदी निष्णांत देश विदेश में हिंदी भाषा के शिक्षक, व्याख्यानकर, प्रोफेसर या लेखन की नोकरी में जुड़ सकते है।

लेखक, तकनीकी लेखक (career as hindi content writer, author)

इंटरनेट और डिजिटल युग में आजकल ऑफलाइन और ऑनलाइन कॉन्टेंट लेखक, तकनीकी लेखक और हिंदी निष्णांत की हिंदी भाषा में व्यवसाय बनाने में जुड़ सकते है, इस के लिए बहोत मांग है। यह पर कारकिर्दी की वृद्धि बहोत आशास्पद सभावनाए है।

कॉपी राइटर, कॉपी संपादक, लेखक (career in hindi language author)

जो ऐसा कहने में आता है की व्यावसायिको का समग्र विश्व में व्यवसाय के पाया में बहोत बढ़ा योगदान रहा है, वो बिलकुल सच है। कॉपी संपादक या जाहेरात लेखक बनके हिंदी निष्णांत बहोत वेतन पा सकता है।

ट्रैवल एजेंट, टूरिस्ट गाइड (career in hindi travel agent and tourist guide)

पर्यटन ने विश्वभर को बहोत ही आशास्पद व्यवसाय के तोर पर देखा जाता है। इस व्यवसाय में वार्षिक अबजो डॉलर का व्यवसाय है। अपने हिंदी निष्णांत भाई बहेनों देश विदेश में ट्रैवल एजेंट या टूरिस्ट गाइड बनके भी अपना केरियर बना सकता है।

मार्केटिंग हेड (career in hindi marketing)

भारत सहित हिंदी भाषी देशों में बड़े कॉरपोरेट गृहों और कंपनियों मार्केटिंग हेड को वार्षिक लाखो रूपियो का वेतन पैकेज दे रहे है, जो हिंदी में बात करने और समझने में निष्णांत हो।

वकील (career as a hindi lawyer)

भारत में वकील के व्यवसाय के लिए बहोत सारी हिंदी का ज्ञान भी सकारात्मक गुणवत्ता है, जिसकी एक वकील कभी अवगणना नही कर सकता।

हिंदी भाषा निष्णांत (career in hindi language professionals)

देश विदेश में हिंदी विषय की बहोत मांग है, जिसकी वजह से हिंदी भाषा के संबधित सभी मुद्दे अपने रोजगार के लिए संभाल सकते हो।

हिंदी भाषा में रोजगार के अवसर पाने के लिए टोच की संस्था और यूनिवर्सिटिस

अपने देश में छात्र या व्यवसायिक नीचे दिए गई शैक्षणिक सस्थाओ में हिंदी भाषा से संबंधित विविध डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र कोर्स कर सकता है।
  • Delhi university, Delhi
  • Indira Gandhi national open university, new Delhi
  • Banaras university, Varanasi
  • Pune university, Pune
  • Bangalore university, Bangalore
  • Madras university, Tamil Nadu
  • Kolkata university, West Bengal
  • University of Chicago, USA
  • University of California, USA
  • University of Minnesota, USA
  • Boston University, England

हिंदी भाषा संबधित वेतन

अपने देश में हिंदी भाषा के व्यवसाय से लगते अलग अलग व्यवसाय में मिलते वेतन की बात करे तो, हिंदी अनुवादक को वार्षिक चार लाख से छे लाख का वेतन मिल सकता है और हिंदी शिक्षक को लगभग चार लाख से पांच लाख रूपिए मिलते है। कॉलेज के प्रोफेसर को हर महीने 70 हराज से लेके 1.25 लाख रुपए तक वेतन मिल सकता है। भारत में स्तिथ विविध दूतावास में भी वेतन बहोत ज्यादा मिलता है, क्योंकि ये दूतावास से संबंधित देश के चालन की तरह वेतन भी ज्यादा मिलता है।

इसी तरह, शुरुआत में एक फ्रेशर न्यूज एंकर को सरेराश वार्षिक 3 लाख से 4 लाख तक वेतन मिल सकता है, पर कभी कभी अपने काम के अनुभव के बाद, प्रतिभाशाली न्यूज एंकर को महीने का वेतन 3 लाख से 4 लाख मिल सकता है। हिंदी टाइपिस्ट और हिंदी स्टेनोग्राफर को सामान्य तह वार्षिक 3 लाख से 4 लाख वेतन मिल सकता है। जिस तरह हिंदी भाषा निष्णांत के काम का अनुभव बढ़ेगा उसी तरह आपका वेतन भी हर साल बढ़ता रहेगा।