-->

English Language में Career कैसे बनाए? Career in English Language

English Language में Career कैसे बनाए? Career in English Language.
English Language, मेंडरिन चाइनीज भाषा के बाद विश्वमे दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाती भाषा है इसलिए English Language me career स्कोप बहोत ज्यादा है। इसलिए आप English लैंग्वेज में Career कैसे बनाए? के बारेमे जरूर जाने। यूनाइटेड नेशन की ऑर्गेनाइजेशन के चार्टर्ड में इंग्लिश लैंग्वेज को चाइनीज भाषा के बाद की दूसरी सत्तावार आंतरराष्ट्रीय भाषा के तोर पर सामिल किया है।

English language me career
English language me career

अगर हमे अपनी योग्यता और प्रतिभा अनुसार आजके उच्च स्पर्धात्मक युग और जॉब मार्केट में अपना इंग्लिश लैंग्वेज में करियर बनाना है तो हमे अपनी प्रतिभा, कुशलता, कार्यक्षेत्र और रुचि अनुसार योग्य व्यावसायिक इंग्लिश कोर्स करना ही चाहिए और तालीम भी लेनी चाहिए।

English language me career options

स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के शिक्षा में English का महत्व दैनिक जीवन में स्वयं स्पष्ट है। इंग्लिश भाषा में करियर बनाने के लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए CAT, MAT, TET जैसी प्रवेश परीक्षाएं दे सकते हो। इसके अलावा आप इंटर्नशिप, कोचिंग क्लास, और इंटरव्यू इन सबकी तैयारी इंग्लिश भाषा में कर सकते हो। सरल शब्दो में कहे तो अगर आप इंगिल्श लैंग्वेज बोल सकते हो, लिख सकते हो तो आपके अभ्यास, उच्च शिक्षा, तालीम, इंटर्नशिप, नोकरी और कोई भी व्यवसाय में सफलता, करियर और रोजगार के अवसर बहोत ज्यादा मिलते है।

इस Intarnet और डिजिटल विश्व में इंग्लिश लैंग्वेज हम सब के लिए दैनिक जीवन में बहोत प्रभाव देता है। अगर व्यक्ति अच्छी तरह इंग्लिश बोल सकता है, लिख सकता है और समझ सकता है उसको अच्छा शिष्टाचार और आधुनिक मानने में आता है। इंग्लिश अपने देश में बातचीत की दूसरी मुख्य भाषा है, इंग्लिश बोलने और लिखने में निष्णांत होने के कारण, अपनी हररोज की जिंदगी में, मुसफरी, व्यवसाय, नोकरी और करियर वृद्धि में बहोत फायदे मिलते है।

English language के व्यावसायिक लाभ

उत्तम व्यावसायिक English का अर्थ उत्तम बातचीत और संदेशव्यवशार कुशलता है। इंग्लिश में निष्णांत कर्मचारियों ज्यादा कुशल और व्यावसायिक होते है। इंग्लिश भाषा हमे मनोरंजन का ज्यादा माध्यम देता है, हमे भी प्रोफेशनल इंग्लिश लैंग्वेज शिखना चाहिए, जो हमे ज्यादा रोजगार के अवसर प्रदान करती है।

उत्तम इंग्लिश लैंग्वेज कुशलता हमे "सॉफ्ट पावर" देता है। इंटरनेट के लिए इंग्लिश एक महत्वपूर्ण भाषा है और लगभग सभी माहिती इंग्लिश भाषा में ही इंटरनेट पर उपलब्ध है। उत्तम इंग्लिश भाषा हमे रोजगार के अवसर के साथ साथ आकर्षक वेतन पैकेज भी मिलता है। अगर आपको इंग्लिश बोलना या लिखना आता न हो तो आपके लिए अच्छी नोकरी मिलना अभी के समय में एक पड़कररूप है।

English language व्यावसायिकों के लिए नोकरी

अगर आप इंग्लिश भाषा के निष्णांत हो और आपने इंग्लिश भाषा उच्च कोर्स किए है जैसे की इंग्लिश भाषा में ग्रेजुएशन, Degree, सर्टिफिकेट कोर्स इत्यादि तो आपके लिए इंग्लिश लैंग्वेज में करियर के ऑप्शन बहोत ज्यादा है। इनमे से उच्च क्षेत्र के नाम नीचे दिए गए है।
  • राष्ट्रीय, आंतरराष्ट्रीय कोल सेंटर्स में नोकरी
  • लेखन और अनुवाद के क्षेत्र में करियर
  • मार्केटिंग क्षेत्र
  • देश के विविध दूतावास में नोकरी
  • मेनेजमेंट जॉब्स
  • एंकर, रेडियो जॉकी
  • केंद्र और राज्य सरकार के विविध मंत्रालय
  • तमाम सरकारी और बिन सरकारी विभाग
  • कंपनी और मल्टी नेशनल ऑर्गेनाइजेशन में नोकरी

व्यावसायिक English language course का महत्व

हम सब जानते है की जब नोकरी, करियर की इच्छा रखने वाले छात्र और व्यावसायिक उसकी योग्यता, प्रतिभा, रुचि और कुशलता के समूह अनुसार व्यावसायिक कोर्स शुरू करते है, तब उसका रिज्यूम बहोत असरकारक बनता है और उसका कार्य us क्षेत्र में छात्र और व्यावसायिक का बुद्धि कौशल अच्छा होने के आधार व्यावसायिक कोर्स के साथ संबधित Degree, Diploma या Certificate के रूप में देखने मिलता है।

व्यावसायिक कोर्स लेने के बाद संबधित क्षेत्र में नोकरी प्राप्त करने के अवसर बहोत ज्यादा बढ़ जाते है या आप अपना करियर, व्यवसाय को अच्छे से अच्छे तरीके के से कर सकते हो। अपने कार्य, इंग्लिश लैंग्वेज में निष्णांत होने के कारण एक अच्छा सैलेरी पैकेज मिलता है या आप अपने व्यवसाय के साथ अच्छा पैसा कमा सकते हो।

व्यावसायिक English language courses

Webs talk के स्पोकन इंग्लिश कोर्स और Public Spiking Course, ये कोर्स का उद्देश इंग्लिश लैंग्वेज और पब्लिक स्पीकिंग कोर्स को प्रोत्साहन देना है। आप इस कोर्स को अपने क्षेत्र के तालिमी केंद्र द्वारा ऑनलाइन भी कर सकते हो। इंग्लिश लैंग्वेज के उपलब्ध कोर्स बहोत ज्यादा है पर इनमे से मुख्य कोर्स नीचे दिए गए है जो आप इंग्लिश लैंग्वेज में निष्णांत बनाने के लिए कर सकते हो।
  • बेज़िक या फाउंडेशन कोर्स
  • एडवांस फ्लूएंस कोर्स
  • प्रोफेशनल इंग्लिश
  • एक्सेंट ट्रेनिंग कोर्स
  • पब्लिक स्पीकिंग कोर्स
  • इंटरव्यू (ट्रेनिंग कोर्स)

भारत में इंग्लिश कोर्स चलाती बेस्ट संस्थाएं

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी, न्यू दिल्ली
  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, न्यू दिल्ली
  • जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी, न्यू दिल्ली
  • बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, बनारस
  • इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेज यूनिवर्सिटी, हैदराबाद 

Read Also: Law me career kaise banaye

निष्कर्ष

विश्व के लगभग तमाम ज्ञान और जानकारी इंग्लिश लैंग्वेज में सरलता से मिल जाते है। अगर आपकी योग्यता और प्रतिभा अनुसार करियर के योग्य अवसर प्राप्त करना चाहते हो तो आपको इंग्लिश लैंग्वेज में निष्णांत बनाना चाहिए। इसकी लिए आपको ये हमारा लेख English Language में Career कैसे बनाए? बहोत हेल्पफुल होगा। अगर आपको ये लेख से अच्छी हेल्पफुल माहिती मिली हो तो इससे आप जरूर अपने साथियों के साथ सजा करे।
-->