लॉ में करियर कैसे बनाए | Law me career kaise banaye

लॉ में करियर कैसे बनाए | Law me career kaise banaye
Career in law - लॉ में करियर हर वक्त एक विश्वसनीय विकल्प रहा है, ये न्याय के प्रति जुस्सादार युवानो को आकर्षित करता है। बहोत सालो से वकील और Law me career kaise banaye इसके मार्ग के ग्राफ में बहोत बदलाव हुए है। क्या आप इस बात से आश्चर्य होता है को वकील के तोर पर करियर शुरू करना आपके लिए योग्य पसंदगी है की नही ? तो चलिए आज हम लॉ में करियर और law is a good career for the future के बारेमे जानेंगे।

law-me-career-kaise-banaye
law-me-career-kaise-banaye

लॉ में करियर आपके भविष्य के लिए योग्य है? Law is a good career for the future?

लॉ को हिंदी में कानून कहा जाता है, लॉ एक व्यवसाय है जिसको धैर्य और तार्किक कुशलता को जरूरत है। लॉ क्षेत्र में थोड़े दिनों में सफलता प्राप्त होती नही, क्योंकि इसमें काम करने के लिए संपूर्ण संपर्पण और सफल वकील बनने की प्रतिबद्धता की जरूरत होती है। अगर कोई व्यक्ति लॉ में करियर की शुरुआत में वरिष्ठ वकील या सलाहकार के हाथ नीचे तालीम ले तो उसके लिए अपना लक्ष्य प्राप्त करना बहोत ही सरल हो जाता है।

मर्यादित समय दरम्यान फ्लूएंट कोम्युनिकेश कुशलता और संबधित बाबतो का योग्य विश्लेषण करना, समझना और समझाने की क्षमता होनी चाहिए ये भविष्य में एक अच्छा वकील बनने और लॉ में अच्छा करियर बनाने के लिए बहोत आवश्यक है। इससे, लॉ को भविष्य में अपना करियर पसंद करने से पहले हर व्यक्ति को कानून की पढ़ाई के बारेमे संपूर्ण विचार विमर्श करना चाहिए।

लॉ में कोर्स Courses in law

  • Diploma in DTL
  • Diploma in Cyber law
  • Diploma in labour
  • Bachelor degree in law
  • LLB
  • LLM

भारत की टॉप लॉ कॉलेज Top law colleges in India

  • फेकल्टी ऑफ लॉ, दिल्ली युनिवर्सिटी
  • बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
  • SSLC, Pune
  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर
  • नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बैंगलोर
  • नेशनल लॉ इंस्टिट्यूट यूनिवर्सिटी, भोपाल
  • ILS law college, Pune
  • गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी
  • सरकारी लॉ कॉलेज, मुंबई

लॉ में करियर कैसे बनाए? Law me career kaise banaye?

लॉ व्यवसायिको अलग अलग संस्थाओं में कायदकीय सलाहकार के तोर पर काम कर सकते है, कॉलेज में शिक्षा दे सकते है, एनजीओ के साथ काम कर सकते है और विविध अखबारों या टेलीविजन चैनलों में पत्रकार के तोर पर भी काम कर सकते है। लॉ के स्नातक के लिए अन्य कारोबार में भी आकर्षक विकल्प उपलब्ध है। कानून में स्नातक की डिग्री कोर्स करने के बाद व्यवसायिक कॉर्पोरेट फर्म में व्यावसायिक वकील के तोर पर काम कर सकते है, या कोर्ट में वकील की प्रेक्टिस भी शुरू कर सकते है।

लॉ के स्नातक छात्र विविध जाहिर सेवा आयोग के द्वारा लेने में आती प्रवेश परीक्षाओं पास करने के बाद न्यायाधीश भी बन सकते है। थोड़े सालो के अनुभव के बाद लॉ स्नातक भी अच्छे वकील, सॉलिसिटर जनरल या विविध सरकारी विभागों और मंत्रालय में काम कर सकते है। ये व्यावसायीक अलग अलग प्राइवेट और जाहिर संस्थाओं के लिए कानूनी सलाहकार के तोर पर लक कर सकते है। लॉ स्नातक अलग अलग शिक्षणविद्, टेलीविजन चैनल और एनजीओ में शिक्षक और सलाहकार के तोर पर काम कर सकते है।

लॉ में करियर विकल्प Career options in law

लॉ क्षेत्र में योग्य डिग्री प्राप्त करने के बाद छात्र नीचे दिए गए विविध क्षेत्र में व्यवसायिक के तोर पर काम कर सकता है।

कानूनी पत्रकार: अदालत, कोर्ट, इवेंट्स और आंतरराष्ट्रीय अदालतों में कानूनी कार्यवाही से संबधित कानूनी पत्रकार काम करता है।

कानूनी विश्लेषक: ये लोग कानून और कॉरपोरेट कंपनियों के लिए काम करते है और कंपनी की कानून प्रणाली और उसका संचालन का विश्लेषण करते है।

कानूनी सलाहकार: ये लोग कानूनी फर्ज के कायदाकिय संबध, जवाबदारी और अन्य कंपनियों के साथ जुड़ी कंपनियों को सलाह देती है।

न्यायाधीश: न्यायाधीश कोर्ट की कार्यवाही में काम करते है। लॉ डिग्री करने के बाद न्यायाधीश बनाना एक बहोत अच्छा लॉ में करियर विकल्प है।

सरकारी वकील: सरकारी वकील सरकार के लिए और पुलिस विभाग के साथ मिलकर काम करते है।

डॉक्यूमेट ड्राफ्टिंग वकील: ये लोग विविध दस्तावेजों जैसी की नियम और शर्ते, करार और केस जैसी सामग्री में मुद्दो में विशेष काम करते है।

क्रिमिनल वकील: ये लोग फोजधारी कानून, आईपीसी, पुरावा अधिनियम, और अन्य कानून के संबधित कानून में विशेषता धराते है।

सिविल लिटिगेशन वकील: ये लोग टेक्स कानून और व्यायाम कानून जैसी नागरिक कानून में विशेषता धराते है।

लॉ में वेतन Career in law salary in India

कोर्ट में आप प्रेक्टिस शुरू करना चाहते हो तो लॉ के स्नातक, वकील के तोर पर काम कर रहे है उनके स्तर अनुसार, लॉ के स्नातक छात्र को मासिक स्टाइपेंड 5 हजार से 6 हजार प्राप्त कर सकते है। जो लोग कानूनी प्रक्रिया आउटसोर्सिंग के साथ काम कर रहे है उनको महीने का वेतन 25 हजार से 55 हजार जितना मासिक सैलेरी मिलती है।

निष्कर्ष: लॉ में करियर कैसे बनाए | Law me career kaise banaye

तो मित्रो, आज हमने इस पोस्ट में लॉ में करियर कैसे बनाए, (Law me career kaise banaye) इसके बारेमे जाना। आशा करता हु आपको बहोत अच्छे से सभी माहिती मिली हो। अगर आपको ये पोस्ट में बहोत अच्छी माहिती मिली तो प्लीस आप इसे अपने मित्र, परिवार और दुसरो को साझा करे, धन्यवाद।