-->

Soft skills । कॉरपोरेट विश्व में सॉफ्ट स्किल्स की मांग

इस लेख में Soft skills की जानकारी, सॉफ्ट स्किल्स के प्रकार, Soft skills meaning, कॉरपोरेट विश्व में सॉफ्ट स्किल्स की मांग के बारेमे जानकारी देंगे।
हेलो दोस्तो आज हम इस लेख में Soft skills की जानकारी, सॉफ्ट स्किल्स के प्रकार, Soft skills meaning, कॉरपोरेट विश्व में सॉफ्ट स्किल्स की मांग के बारेमे सभी जानकारी देंगे।

soft-skills
soft-skills

सॉफ्ट स्किल व्यक्ति के लक्षण और वर्तन दर्शाता है। टेक्निकल या हार्ड स्किल से विपरीत सॉफ्ट स्किल्स ये आपके पास रहा ज्ञान के बारेमे नही पर आप विविध परिस्थिटियो में जो वर्तनुक करते हो उसके बारेमे है। Soft skills में कोई भी स्किल समेल है, जिसको व्यक्तिगत लक्षण या आदत के तोर पर वर्गीकृत कर सकते है। इंटरपर्सनल स्किल और कोमयुनिकेशन स्किल ये सॉफ्ट स्किल्स की बड़ी विशिष्ट केटेगरी है।

लिंक्डइन के सर्वे के अनुसार 59% मेनेजरो को लगता है की सॉफ्ट स्किल्स वाले व्यावसायिक ढूढना मुस्किल है, इसका अर्थ ये ही की आगामी दिनों में कंपनिया सॉफ्ट स्किल्स को ज्यादा प्रधान्य देगी। इसके अलावा सर्वे में उद्योग को लगते अन्य रसप्रद तथ्य प्रकाशित किए है। सॉफ्ट स्किल्स की बढ़ती में के लिए दो मुख्य कारण जवाबदार है। ग्राहक व्यावसायिक को कंपनी का चहेरा मानते है, इससे ग्राहक को गुणवत्तायुक्त सेवा प्रदान करना कंपनी की मुख्य जवाबदारी है।

सॉफ्ट स्किल्स का मीनिंग । Soft skill meaning in hindi

लोग कई जगह पर अलग अलग ढूंढ रहे है, जैसे की सॉफ्ट स्किल्स मीनिंग क्या है, सॉफ्ट स्किल्स मीनिंग इन हिंदी, Soft skills mining इत्यादि। यहां पर इन सभी के लिए जानकारी दी गई है, जानकारी देने से पहले बता दू की इन सब का अर्थ एक ही होता है।

"सॉफ्ट स्किल्स का मीनिंग - नरम कुशलता, जिसको सामान्य कुशलता या मुख्य कुशलता भी खा जाता है, ये वो कुशलता, योग्यता, स्किल, कौशल्य है जो तमाम प्रकार के व्यावसायिकों में होने चाहिए।"

सॉफ्ट स्किल्स क्या है । Soft skills kya hai

सॉफ्ट स्किल को ऐसी कुशलता, कौशल कहा जाता है जिसमे ज्यादातर उमीदवार की योग्यता संस्थाओं के लिए जरूरी हो, जो लोग काम करते है उसके पास चौकस क्षमता और योग्यता होती है, जो उसको अपना काम सफलतापूर्वक करने के लिए मददगार होती है। नरम कुशल ये व्यक्तिगत पात्र, लक्षण या गुण है, जो हरएक के पास है।

Soft skills एक ऐसी क्षमता का उल्लेख करता है जो लोगो को अच्छी नोकरी करने के लिए बनाती है और जिससे रोजगार के बड़े अवसर प्रदान करने के लिए दरवाजे खुलते है। दूसरे शब्दों में कहे तो, सॉफ्ट कौशल्य व्यक्ति के बातचीत करने की क्षमता, व्यक्ति में रही योग्यता, गुण, कौशल्य इत्यादि है।

सॉफ्ट स्किल्स के प्रकार

  • बातचीत और अनुशासन
  • संचार
  • नेतृत्व
  • टीम वर्क
  • कोमुनिकेशन स्किल
  • टाइम मैनेजमैंट स्किल
  • क्रिएटिविटी स्किल

कॉरपोरेट विश्व में सॉफ्ट स्किल्स की मांग

यहां पर हम आपके साथ soft skills की यदि और उसकी सभी जानकारी शेर कर रहे है, जो आपको नोकरी प्राप्त करने में मददगार साबित होगे। आजकल नीचे दिए सॉफ्ट स्किल्स की कॉरपोरेट विश्व में बड़ी मांग है।

कोमुनिकेशन स्किल

कोमुनिकेशन स्किल ये व्यक्ति का मुख्य भाग है। आपके व्यावसायिक एक जीवन में ये ऐसा कौशल्य है जो आपको नई उंचाई पे ले जाने में असरकारक तोर पर लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करता है।

नेगोसिएशन स्किल

व्यावसायिक जीवन में सफल होने के लिए मदद करती दूसरी महत्व की स्किल है नेगोसिएशन स्किल। इसका सबसे पहले उपयोग नोकरी में सैलेरी नेगोसिएशन करने में हुआ था, इससे लेके व्यावसायिक जीवन में जब तक रहो तब तक ये कुशलता आपके लिए असरकारक मदद करेगी। असरकारक नेगोसिएशन स्किल ऐसे संबंध के विकसने में मदद करता है, जिसमे हर प्रकार का फायदा हो शेक। आपके व्यावसायिक जीवन में नेगोसिएशन स्किल विकसित करे और उसका उपयोग आपकी रुचियों को सुरक्षित रखने के लिए आप कर सकते हो।

टाइम मैनेजमैंट स्किल

कॉरपोरेट वर्क कल्चर में एक समय पर बहोत ज्यादा कार्यों सामिल हो सकते है, इसके लिए आप पूरे सप्ताह के लिए काम करने की योजना बनाई और हर एक कार्य के लिए एक समय निश्चित करे। कोई एक कार्य में कम देना ये उसकी गुणवत्ता को असर कर सकता है। ऑफिस में दिए गए तमाम कार्य को पूरा समय देने के लिए टाइम मैनेजमैंट स्किल का विकास करना आज के समय में बहोत उपयोगी है।

काम के लिए कटिबद्ध रहे

व्यावसायिक विश्व में व्यावसायिकों जिस ऑर्गेनाइजेशन टार्गेट को पूर्ण करते है, उसको ज्यादा महत्व दिया जाता है। व्यावसायिको की इस गुणवत्ता मात्र मेनेजर की ही नहीं पर कंपनी के संचालन की भी प्रशंशा करता है। फ्लो चार्ट उस कार्य को सुंदर वर्णन करता है जिसके साथ कोई व्यावसायिक उसके व्यक्तित्व में वर्क कमिटमेंट स्किल को अपनाएंगे।

प्रेशर में काम करना सीखे

"परफॉर्मिंग अंडर प्रेशर: ध सायंस ऑफ डूइंग योर बेस्ट व्हेन ईट मे ध मोस्ट" नाम के बुक में सामान्य और अल्ट्रा सक्सेस लोगो के बीच का तफावत दिया गया है। प्रेशर के बीच काम करते वक्त नकारात्मक सोच काम करने की क्षमता अति सफल व्यावसायिकों की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका होती है, जब प्रेशर में काम करने का समय आता है तब परिस्थिति को स्वीकारना सीखे और उसके बाद परिस्थिति को अपने अनुकूल करे। इसके बाद परिस्थिति को नियंत्रित करे और प्रेशर को जीतने न दे।

प्रभावशाली टीम लीडर

टीम लीडर स्किल ये कोई प्रोफेशनल स्किल से अलग नहीं है, ये विविध कुशलता का एक संपूर्ण संयोजन है। जब टीम के सभ्यो पर इसकी असर होगी तब वोह प्रभावित होते है, तब वोह आपको टीम लीडर मानना शुरू कर देते है। इस लेख में दिए गए सभी seven soft skills कॉर्पोरेट जगत में High Demanded Skills है। ये कुशलता व्यक्तिगत या व्यावसायिक जीवन में कोई भी पड़कार का सामना करने में मददगार है।

क्रिएटिविटी (सर्जनात्मकता)

क्रिएटिविटी (सर्जनात्मकता) ये अन्य सॉफ्ट स्किल्स और टेक्निकल स्किल्स सहित अलग अलग स्किल सेट्स को समाविष्ट करने की एक व्यापक क्षमता है। सर्जनात्मकता वाले कर्मचारियों की कार्य करने की कुशलता को सुधारने की प्रक्रिया या व्यवसाय की शोध के लिए नई और आकर्षक रीत को विकसित करने के लिए नए रास्ते ढूंढ सकते हो। सर्जनात्मकता का उपयोग कोई भी स्तर पर कोई भी भूमिका में हो सकता है।

अनुकूलन क्षमता

आप बदलाव को कितनी सरलता से स्वीकारेंगे? अगर आप टेक्नोलॉजी आधारित क्षेत्र में काम कर रहे हो या startup में काम करते हो, तब आपके लिए अनुकूलन क्षमता खास महत्वपूर्ण है। प्रक्रिया, साधन या क्यायन्ट जिसके माध्यम से आप कम करते हो उसमे बदलाव झड़प से हो रहे है। कर्मचारियों की नई परिस्थितियों और कार्य करने की रीत के अनुरूप होने की क्षमता ज्यादातर नोकरियो और उद्योग में मूल्यवान साबित हो रही है।

वर्क एथिक्स (कार्यप्रणाली)

वर्क एथिक्स ये समयसर, गुणवत्तायुक्त कार्यों और फरजो को अनुसरने की क्षमता दर्शाता है। जब आप नई नोकरी में टेक्निकल स्किल्स को विकसित कर रहे हो तब भी एक मजबूत कार्य नीति या प्रणाली आपके व्यवसाय और को-वर्क के साथ सकारात्मक संबंध विकसित करने में मदद करेंगे। ज्यादातर व्यावसायिक उसके साथ काम करता है, जिसके पास मजबूत कार्यप्रणाली होती है।

निष्कर्ष

हेलो दोस्तो आज हमने इस लेख में Soft skills, कॉरपोरेट विश्व में सॉफ्ट स्किल्स की मांग के बारेमे और सॉफ्ट स्किल्स के प्रकार, Soft skills meaning की जानकारी दी है। आशा करता हु आपको इस लेख से सॉफ्ट स्किल्स के बारेमे अच्छी जानकारी मिली होगी। अगर आपको ये लेख अच्छा लगा होतो इसको अपने मित्रो के साथ जरूर साझा करे धन्यवाद।

-->