-->

चार्टर्ड अकाउंटेंट क्या होता है। अर्थ, कार्य, योग्यता, रजिस्ट्रेशन, फीस और सैलेरी

Chartered accountant kya hota hai? अकाउंटेंट में केरियर (Career in Chartered Accountant) शुरू करना चाहता है, तो ये लेख बहोत सचोट माहिती देगा।
जो आप वो छात्र हो जो चार्टर्ड अकाउंटेंट में केरियर (Career in Chartered Accountant) शुरू करना चाहता है, तो ये लेख आपके लिए बहोत सचोट माहिती प्रस्तुत करेगा। चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant) का व्यवसाय देश और विदेश में बहोत लोकप्रिय है, क्योंकि ये व्यवसाय में आपको श्रेष्ठ सैलेरी पैकेज मिलता है।

chartered-accountant-kya-hota-hai
CA-kya-hota-hai

आपके मन में सवाल ये आ रहा होगा की सफल चार्टर्ड अकाउंटेंट केरियर कैसे शुरू करे? तो चलो आपको आज इस के बारेमे महत्वपूर्ण और पूरी माहिती के बारेमे जानते है। जो आप अपना अकाउंटस का हिसाब अच्छे से रख सकते हो तो आप चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant) में केरियर शुरू कर सकते हो, पर अन्य आकर्षक केरियर विकल्प के जैसे चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का मार्ग बहोत लंबा और मुश्किल है। आप सीए बनने के प्रयत्न चालू करो इससे पहले आप चार्टर्ड अकाउंटेंट के तमाम महत्वपूर्ण बाबत को समझना बहोत ही महत्वपूर्ण है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट क्या होता है। What is Chartered Accountant ?

चार्टर्ड अकाउंटेंट कॉमर्स के छात्र का अपने केरियर के लिए सबसे ज्यादा पसंदीदा केरियर विकल्प है। चार्टर्ड अकाउंटेंट अपनी आसपास के सारे व्यावसायिक और व्यवसायिक व्यवहारो का एक महत्वपूर्ण और आंतरिक भाग है। कॉर्पोरेट लिडरशिप का महत्वपूर्ण निर्णय लेने मदद करने में हो या नोकरी कर रहे हर लोगो का IT Return भरने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट की जरूर होती है।

ज्यादातर चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant) नाणकीय आयोजन, Audit, Tax and Inveshment, और Share Capital के लिए  व्यूहात्मक आयोजन से पैसों के संबधित और अकाउंटिंग बाबातो का ध्यान रखता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट का अर्थ (Chartered Accountant Meaning)

एक चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) आंतरराष्ट्रीय ऐकाउंटिंग के रूप में ऐकाउंटिंग में मास्टर होने की पदवी से नवाजा हुआ। CA की नोकरी के समकक्ष प्रमाणित जाहिर अकाउंटेंट (CPA) है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट का कार्य

चार्टर्ड अकाउंटेंट के तहत आप सलाह, अकाउंटिंग, ऑडिट, और नाणकीय रिकॉर्ड्स इत्यादि विश्वसनीय माहिती प्रदान करता है। इसमें नाणकीय अहेवाल, Tax, Auditing, Forensic Acountent, Corporate Finance, व्यवसायिक कार्य, ऐकाउंटिंग सिस्टम प्रक्रिया में शामिल है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोन बन सकता है?

चार्टर्ड अकाउंटेंट का व्यवसाय पड़कारजनक और बहोत ही नफाकारक है। जब तक आदर्श उम्मीदवार की बात है, छात्र को ऑडिट और एकाउंट्स में काम के रस और विगतवार माहिती लेने में हेतु से आर्थिक विश्लेषण में निपुण है, वोह सीए की तोर पर व्यवसाय के लिए आदर्श उम्मीदवार साबित होगा।

चार्टर्ड अकाउंटेंट रजिस्ट्रेशन (Chartered Accountant Registration)

चार्टर्ड अकाउंटेंट रजिस्ट्रेशन - छात्र CA Registration जून 2021 से ऑनलाइन अर्जी कर सकता है। फाउंडेशन कोर्स ICAI CA का प्रथम स्तर है, उसके बाद छात्र बोर्ड ऑफ स्टडीज (BOS) में नोंधनी कर सकता है। अर्जी फार्म में विगत भरके, लायकात की विगत ऐड करना होगा, उसके साथ अपनी छबि अपलोड करनी होगी, उसके बाद रजिस्ट्रेशन फि भरने के बाद आपका चार्टर्ड अकाउंटेंट रजिस्ट्रेशन पूरा होगा।

सीए बनने की योग्यता (Chartered Accountant Eligibility)

स्टेप 1: CPT पास करे

चार्टर्ड अकाउंटेंट की शुरुआत 10th कक्षा बोर्ड की परीक्षा के बाद तुरंत ही हो जाती है। जो छात्र या उम्मीदवार चार्टर्ड अकाउंटेंट को अपना व्यवसाय के तोर पर अपनाना चाहता है, वोह इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा लेने में आती कोमन प्रोफिशियंशी टेस्ट (CPT) के लिए अपना नाम रजिस्टर करके एग्जाम दे सकता है। CPT परीक्षा में अकाउंटिंग, जनरल इकोनॉमिक्स, जनरल नॉलेज इत्यादि महत्व के विषय आवरी लिए गए है।

स्टेप 2: IPCC पास करना

CPT पास करने के बाद आगे का स्टेप IPCC मतलब, इंटीग्रेट प्रोफेशनल कोम्पीटन्स कोर्स में जुड़ते ये कोर्स पास करना है। IPC प्रोग्राम छात्र को Accountantsy, Audit, Tax, Business communication और Information Technology में ट्रेंड करने के लिए रची है। छात्र 10th कक्षा भी बाद CPT ले सकता है या छात्र 12th कक्षा की बोर्ड की परीक्षा पास करने के बाद IPCC दे सकता है। IPCC दो ग्रुप में बटा हुआ है। जिसमे ग्रुप एक में चार पेपर्स है और ग्रुप दो में तीन पेपर्स है। चेम आर्टिकलशिप में अपना नाम रजिस्टर करने के लिए ग्रुप 1 के पेपर्स पास करने फरजीयत है।

स्टेप 3: ITT और ओरिएनटेशन कोर्स पास करना

IPCC के बाद CA के छात्र को ITT मतलब, इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी ट्रेनिंग कोर्स पास करना जरूरी है। इस कोर्स में Communication Skills, Personality Development, Business Environment, Office Work, जनरल नॉलेज जैसे विषय में समावेश किया गया है। आर्टिकलशिप में अपना नाम रजिस्टर करने के लिए CA उम्मीदवार को ITT प्रोग्राम कोर्स पास करना आवश्यक है।

स्टेप 4: आर्टिकलशिप

आर्टिकलशिप चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए सबसे महत्वपूर्ण ट्रेनिंग पीरियड होता है। इस समय के दरमियान छात्र 3 साल के समय के लिए रजिस्टर्ड CA के साथ एक आर्टिकल सहायक के तोर पर अपना नाम रजिस्टर करना रहता है। ग्रुप एक या IPCC के दोनो ग्रुप की परीक्षा पास करने के बाद ही आर्टिकलशिप कर सकते है।

स्टेप 5: CA फाइनल परीक्षा पास करना

आर्टिकलशिप के समय पूरा करने के बाद छात्र CA की फाइनल परीक्षा दे सकता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट के व्यवसाय के लिए ये अंतिम चरण है। चार्टर्ड अकाउंटेंट फाइनल परीक्षा में Finance Reporting, Finance Menejment, Advance Auditing & Professional Athics, Corporate & Law, Risc Menejment और अन्य विषय के संबधित पेपर्स का समावेश होता है।

स्टेप 6: GMCS पास करना

चार्टर्ड अकाउंटेंट की फाइनल परीक्षा पास करने के बाद छात्र को जनरल मैनेजमेंट और कोम्युनिकेश स्किल्स में 15 दिन का अभ्यासक्रम लेना होता है और उसे पास करना पड़ता है।

स्टेप 7: ICAI का स्भयपद और CA की शुरुआत

इस प्रक्रिया के अंतिम चरण के तोर पर छात्र को ICAI में सभ्य के तोर पर रजिस्टर करना होता है और चार्टर्ड अकाउंटेंट के तोर पर वो अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स फीस

  • CA फाउन्डेशन कोर्स की फीस - 200/- Rs.
  • CA फाउन्डेशन रजिस्ट्रेशन फीस - 9000/- Rs.
  • जरनल सबस्क्रिशन फीस (ऑप्शनल) - 200/- Rs.
  • जरनल मेंबर्स सबस्क्रिशन फीस - 400/- Rs.
  • टोटल - 10,700/- Rs.

सीए की सैलेरी कितनी होती है। Charterd acountent salary in India

इस नोकरी के संदर्भ में सीए की सरकारी कंपनियों या बढ़ी जाहिर संस्थाओं में वार्षिक सैलेरी 5 लाख से 12 लाख तक हो सकती है। प्राइवेट क्षेत्र में भारतीय कंपनिया चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के प्रवेश के साथ ही 4 लाख से 8 लाख सैलेरी चुकता है। इस हिसाब से सीए की 1 महिने की सैलेरी 45 हजार से 80 हजार तक होती है। दूसरी तरफ MNC में बहोत बढ़ा सैलेरी पैकेज के साथ लगभग वार्षिक 10 लाख से 20 लाख तक चार्टर्ड अकाउंटेंट हायर किए जाते है।
 
-->