-->

दसवी के बाद करियर विकल्प। Career options after inter

इंटर पास (career after inter) करने के बाद या दसवी के बाद कारकीर्दी (career after 10th) बनाने के लिए बहोत विकल्प है। कारकीर्दी बनाने की शुरुआत करे।
इंटर पास (career after inter) करने के बाद या दसवी के बाद कारकीर्दी (career after 10th) बनाने के लिए बहोत विकल्प है। कारकीर्दी बनाने की शुरुआत कक्षा दस के बाद ही होती है। आप after 10th कक्षा बारवी में Science, Commarce और Arts जैसे विषय का चयन कर सकते हो।

Career-options-after-10th
Career-options-after-10th

कुछ वक्त छात्रो कोई भी निम्न बोर्ड में से बारवी कक्षा और दसवी के बाद आगे क्या करे? कौनसी लाइन में पढ़े? ये सब दुविधामे दस जाते है। यहा पर इसी विषय में best course after 10th, career options after 10th जैसे टॉपिक पे बताया गया है। इस दुविधा में लिए गए निर्णय छात्र के समग्र जीवन और कारकीर्दी पे असर करता है। इसकी भावी सामाजिक और आर्थिक स्थिति छात्र के निर्णय ऊपर संभावित है। इसलिए छात्र की दुविधा भी मान्य है।

कईबार बीच के समय के दौरान, मातापिता, संबधी और मित्र को पूछना उचित होता है की Career after 10th कोनसी लाइन पसंद करना चाहिए science, commerce या arts और किसने विषय पे कॉलेज (Graduation) करना चाहिए? हम किस क्षेत्र में कारकीर्दी बनाना चाहते है या हम नोकरी या पार्ट टाइम जॉब करने के साथ कॉलेज करना चाहते है? ये सब और इसके अलावा कई और सवाल मन में होते है।

इन सब के उत्तर कुछ वक्त हम जानते नहीं, पर इस सब दुविधाओको दूर करने के लिए यहां इस पोस्टमे best course after 10th के बारेमे बताया गया है। और तो आप part time jobs after 10th इसके बारेमें भी बताया गया है, आप पार्ट टाइम जॉब के साथ अपना बाकी स्टडी भी कर सकते हो।

दसवी के बाद करियर विकल्प । Career options after 10th

आजकल, इंटरनेट और डिजिटल युग अपने देश और पूरे विश्वमे असंख्य कारकीर्दी और नोकरी के विकल्प प्रदान कर रहा ही। ऐसी बहोत सारी जॉब प्रोफाइल ही जो जिसके लिए हमारे पास ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी नहीं। जॉब मार्केट में बहोत सारे कोर्सिस और जॉब विकल्प की विपुल मात्रा छात्र को दुविधा में डाल दिया है। कुछ समय छात्र कोई ऐसा कोर्स का चयन करता है, जो उसके कौशल्य और आवडत के अनुरूप नहीं होता।

कुछ बार ऐसा कोर्स पसंद करते है जो बहोत सरल लगता है पर बाद में वो छात्र को लगता है जो उसने कोर्स पसंद किया है वो उसकी कारकिर्दी के लिए सही नही है। इसलिए हर छात्र को अपना कोर्स और करियर के बारेमें पहले से बहोत कुछ रिसर्च करना चाहिए। जो छात्र उसकी रुचि, कुशलता, प्रतिभा और लायकात अनुसार उसके करियर विकल्प पसंद करता है वोह भविष्यमे उसके इच्छा अनुसार कार्यक्षेत्र में सफल कारकिर्दी बना सकता है। जहा छात्र उसके व्यवसाय में सफल होता है।

अपने देश में मान्य बोर्ड से माध्यमिक शिक्षा और दसवी कक्षा पास करने के बाद छात्र को आगे पढ़ने के लिए मध्यवर्ती कोर्स जैसे की science, commarce और arts जैसे मुख्य प्रवाह में से एक पसंद करना होता है।

दसवी के बाद कोर्स। Course after 10th

दसवी कक्षा के बाद छात्र तीन अलग अलग मुख्य प्रवाह में से एक प्रवाह चुन सकता है। ये तीन कोर्स का नाम नीचे दिया गया है।
  • 1. विज्ञान प्रवाह - विज्ञान प्रवाह में जीवविज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र और गणित विषय का समावेश होता है।
  • 2. वाणिज्य प्रवाह - वाणिज्य प्रवाह के मुख्य विषय अर्थशास्त्र, व्यापार अध्ययन, एकाउंट्स और गणित है।
  • 3. आर्ट्स - आर्ट्स विषय के मुख्य विषय राजकीय भाषा, इतिहास, अर्थशास्त्र, भूगोल और समाजशास्त्र है।


दसवी के बाद केरियर विकल्प इन साइन्स। Career options after 10th in science

जो आपने Career after 10th in science के साथ 12th science के साथ पास किया है तो उसके बाद आप नीचे दिए गए मुख्य तीन क्षेत्रों में नोकरी कर सकते हो और आगे अपना बाकी अभ्यास भी पूरा कर सकते हो।

1. मेडिसिन - जो आप लोगोको बीमारी से सुरक्षित रखना चाहते हो, तो आपके लिए ये क्षेत्र योग्य है। इसमे कोर्स करने के लिए आपको भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, और जीवविज्ञान विषय के साथ 12th कक्षा पास करना होगा। 12th कक्षा के बाद NEET, AIMS, और AFMC जैसी प्रवेश परीक्षाएं पास करने के बाद आप देशकी विविध मेडिकल कॉलेज में प्रवेश ले सकते हो।

2. फार्मसी - नई दवाएं तैयार करके और फार्मसी खोलके आप लाखो लोगो की सेवा कर सकते हो। फार्मसी के कोर्स करने के लिए आपको 12th कक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायण विज्ञान, और जीवविज्ञान के साथ पास करना होगा। राज्यो की BITSAT, MUOET और CET जैसी pharmacy entrance exams पास करके के बाद देश की अलग अलग फार्मा कॉलेज में प्रवेश ले सकते हो।

3. ऐंजिनियरिंग - इंजनेर व्यावसायिक उपयोग के लिए वैज्ञानिक और गणित के सिंधांतो को लागू करके भविष्य बदल सकते है। इजनेर संबंधित अलग अलग कोर्स करने के लिए मध्यवर्ती परीक्षा भौतिकशास्त्र, रसायनशास्त्र और गणित जैसे विषय पास करने होगे। आप देश की ऐंजिनियरिंग कॉलेज में JEE, JEE Mains, JEE Advance, BIST, राज्यो की CET जैसी परीक्षाए पास करने के बाद प्रवेश ले सकते हो।

दसवी के बाद करियर विकल्प इन कॉमर्स। Career options after 10th in commerce

अगर आप कोई बढ़ी कंपनी में उपयोगी नोकरी करना चाहते हो तो आप नीचे दिए गए चार मुख्य क्षेत्रो में नोकरी के साथ अपना बाकी अभ्यास कर सकते हो।

1. चार्टर्ड अकाउंटेंट्स - इस क्षेत्र से जुड़े लोग कंपनियों के टेक्स, ऑडिट, मर्जर सहित के तमाम प्रकार की पैसे के लेवड देवड में मदद करते है। CA Program को तीन भागों में रूपांतरित किया है, जैसे की CPT, IEPCC और अंतिम अभ्यास।

2. कंपनी सेक्रेटरी - इस क्षेत्र से जुड़े लोग कंपनियों के नियामकों और टॉच के मैनेजमेंट कंपनी के नियम अनुसार उसका कार्य करने में प्रोत्साहित और सलाह प्रदान करते है। इस कोर्स के तीन स्तर है, फाउंडेशन प्रोग्राम, ऐक्जीक्यूटिव प्रोग्राम और प्रोफेशनल प्रोग्राम

3. वास्तविक विज्ञानी - इस प्रकार के व्यावसायिक कंपनीओ को भविष्य की पैसे की जोखम के बारेमें सलाह सूचन देते है। 12th कक्षा के बाद आप ACET टेस्ट पास करके इस विषय में डिग्री लेने के लिए इंस्टिट्यूट ऑफ ऐक्टयुरीज में प्रवेश ले सकते हो।

4. बैंकिंग - बैंकिंग व्यवसायिको को आगे बढ़ने के लिए पूरी तक देता है। इस क्षेत्र में कारकिर्दी शुरू करने के लिए आपको BAF या BFM कोर्स करने होगे।

दसवी के बाद करियर विकल्प इन आर्ट्स। Career options after 10th in arts

अगर आप असरकारक बातचीत करने में निष्णात हो और सर्जनात्मक हो तो ये क्षेत्र आपके लिए कारकिर्दी का एक श्रेष्ठ विकल्प साबित हो सकता है। आप नीचे दिए गए पांच मुख्य क्षेत्रो में नोकरी और आपका अधूरा अभ्यास पूरा कर सकते हो।

1. मानवता - इस कोर्स के द्वारा आप सरकारी कामगिरी करके ज्यादा से ज्यादा लोगो को मदद कर सकते हो। इस के लिए आपको अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, और समाजशास्त्र विषय के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी होगी।

2. कानून - वकील, कंपनियों और सरकारका भविष्य बदल सकते है, अपने देश की सेंट्रलाइजड़ सामान्य कानून प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद ही आप भारत की 19 राष्ट्रीय कानून यूनिवर्सिटीओ में कानून का अभ्यास करने के लिए प्रवेश ले सकते हो।

3. मीडिया - मीडिया लाइन में जुड़ने के लिए आपको तीन साल का अंडरग्रेजुएट बेचलर ऑफ मास मीडिया कोर्स करना होगा। इस अभ्यासक्रम में आपको मास कोम्युनिकेशन के साधन, अखबार, मेजेजिन, सिनेमा फिल्म, रेडियो, टेलीविजन इत्यादि के बारेमें विशेष विस्तृत माहिती दिए जायेगी।

4. डिजाइन और एनिमेशन - जिंदगी बदलने वाले उत्पादनों की रचना से लेके डिजिटल विश्व में कंटेंट डिजाइनिंग तक इस क्षेत्र की सर्जनात्मकता और तर्क का मिश्रण है।

दसवी के बाद कोर्स अन्य। Course after 10th

दसवी के बाद अन्य विविध कोर्स है जो पर्सनल कॉलेजों चलाए जाते है, जैसे की फोटोग्राफी, इवेंट मैनेजमेंट, अभिनय, सर्जनात्मक कला, साहित्य इत्यादि के साथ संबंधित अभ्यासक्रम आप कर सकते है।

दसवी के बाद संभवित वेतन। Salary after 10th

यहां नोंधनीय बात ये है की जो छात्र मध्यवर्ती अभ्यास पूर्ण करके जल्द ही कोई नोकरी या पार्ट टाइम जॉब करे, तो करियर की शुरुआत में उसको लगभग आठ हजार से पंदर हजार तक महीने का वेतन मिल सकता है। जॉब प्रोफाइल और विविध कंपनी की आवश्यकता और उम्मीदवार की योग्यता, कुशलता और प्रतिभा इत्यादि के अनुसार पगार पैकेज अलग अलग हो सकता है। पर जो छात्र उसकी नोकरी के साथ ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या पीएचडी जैसे अभ्यास कर रहे हो तो उसका अनुभव और वेतन बढ़ते रहेंगे। कुछ वर्षो के बाद वोह बहोत अच्छा वेतन ले सकता है।
-->