इंटरनेट पत्रकारिता । Digital Online Journalism in Hindi

इंटरनेट पत्रकारिता । Digital Online Journalism in Hindi गतिशील जीवन में हर व्यक्ति छोटे न्यूज से लेके आपको विश्व के न्यूज के साथ अपडेट करता है।
इंटरनेट पत्रकारिता । Digital Online Journalism in Hindi के जडपी गतिशील जीवन में हर व्यक्ति छोटे न्यूज ही पढ़ता है और अपने आपको विश्व के न्यूज के साथ अपडेट करता है। इंटरनेट पत्रकारिता और डिजिटल इंटरनेट मीडिया राउंड द क्लोक न्यूज के साथ संबधित है पर रियल टाइम न्यूज की भावना ने इंटरनेट पत्रकारिता में डिजीटल ऑनलाइन पत्रकारिता (Digital Online Journalism) के नए क्षेत्र को जन्म दिया है।

इंटरनेट-पत्रकारिता-क्या-होता-है
online-journalism-kya-hota-hai

इंटरनेट पत्रकारिता तहत, विश्व की हर संबधित घटना की माहिती देने में आती है। इस क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए इंटरनेट पत्रकारिता बहोत ही आकर्षक कारकिर्दी विकल्प उभर के आया है। टीवी, रेडियो और नए मीडिया इंटरनेट प्लेटफार्म जैसे नए माध्यम का युग बढ़ रहा है। चलो इंटरनेट पत्रकारिता (Digital Journalism) के विशेष बबातो की चर्चा करे।

इंटरनेट पत्रकारिता क्या है ? What is Digital Journalism ?

Digital Journalism जिसको इंटरनेट पत्रकारिता के नाम से भी जाना जाता है, ये पत्रकारिता का एक आधुनिक प्रकार है जहां संपादित सामग्री को इंटरनेट द्वारा वितरित करने में आता है। प्रिंट और प्रसारण के क्षेत्र में इंटरनेट पत्रकारिता की रचना क्या है वो विद्वानों के द्वारा चर्चा होती है। पत्रकारिता का प्राथमिक उत्पादन, वो वर्तमान बाबत के समाचार और सुविधाएं है। वो संपूर्ण रीत या टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो या इंटरेक्टिव स्वरूप इत्यादि न्यूज के तोर पर राजू करनेमे आता है और डिजिटल मीडिया तकनीक द्वारा प्रसारित करने में आता है।

प्रवेश में कम अवरोध, वितरण का कम खर्च और विविध कंप्यूटर नेटवर्किंग तकनीक के कारण Digital Journalism की वायपक्ता बढ़ रही है। उसने माहिती को न्यूज, सामायिक, रेडियो और टेलीविजन इत्यादि प्लेटफार्म पे विभाजित किया है। कई लोगो ने भारपूर्वक बताया है की परंपरागत इंटरनेट पत्रकारिता और परंपरागत माध्यमों की तुलना में ऑनलाइन पत्रकारिता का सर्जनात्मकता में बढ़ा उपयोग किया जा शकता है। डिजिटल पत्रकारिता के संदेश केंद्रित होते शकते है और लेखक, संपादक और प्रकाशक के रचनात्मक नियंत्रण में अंश रहे होते है।

इंटरनेट पत्रकारिता एक मुख्य पत्रकारिता का एक भाग है, जिसका सीधा संबध समाचार और मीडिया उधोग के साथ है। डिजीटल पत्रकार इंटरनेट मीडिया के द्वारा समाचार आवरी लिए है और डिजिटल प्लेटफार्म पर की माहिती सामान्य लोगो के समक्ष रजू करनी होती है।

डिजिटल पत्रकारिता नियमित पत्रकारत्व से कैसे अलग है?

आजकल डिजिटल पत्रकारिता की बड़ी मांग है, वो प्रिंट मीडिया से संपूर्ण अलग है, इसके बारेमें समग्र देश में एक बड़ी चर्चा है। पर बहोत सारे पत्रकारों का मानना है की दोनो के बीच ज्यादा फर्क नही है पर ज्यादातर लोग ऐसे भी है जो डिजिटल पत्रकारिता को प्रिंट मीडिया से अलग मानते है। वोह मानते है की  डिजिटल पत्रकारिता में विविध कुशलता और ज्ञान की जरूर होती है।

जो सत्य कहने में आए तो दोनो के बीच मात्र फर्क इतना है कि दोनो के क्षेत्र में काम करना पड़ता है। डिजिटल पत्रकारिता रियल टाइम समाचार पे भर देता है, जबकि प्रिंट मिडिया कोई भी समाचार देने में जरूरी समय ले सकता है।

डिजिटल पत्रकारिता के मुख्य पड़कार

ये पहले से ही कहने में आया है की इंटरनेट पत्रकारिता रियल टाइम समाचार के साथ संबधित है। इसलिए इस क्षेत्र की मुख्य पड़कार समय है। नई घटनाओं और समाचारों की चकासनी के लिए बहोत काम समय रहता है। हर पत्रकार पहले की समस्या घटनाओं को कम समय में प्रकाशित करनी होती है पर बहोत कम समय में सभी घटनाएं या समाचारों की सच्ची परख करनी मुश्किल पड़कार है।

इंटरनेट पत्रकारिता बनने के लिए श्रेष्ठ कॉलेज

भारत में इंटरनेट पत्रकरिता के लिए कोई अलग कॉलेज नहीं है, पर नई क्षेत्र होने के उपरांत मूल पत्रकारत्व के साथ संबध है, वहा संस्था में से पत्रकारत्व शिखाने में आता है, वोह अभ्यास करना योग्य है। इंटरनेट पत्रकरिता का कोर्स चलाती कॉलेज IIMC - Delhi, जेवियर इंस्टिट्यूट ऑफ़ कोम्यूनिकेशन, MICA, और अन्य संस्थाएं इंटरनेट पत्रकारिता के छात्र के लिए अच्छी संस्थाएं है।

ऑनलाइन इंटरनेट पत्रकारिता अभ्यासक्रम (Digital Journalism Courses)

  • Basic Computer skills
  • Reporting, Editing and Graphic Design
  • Personality Development
  • Photography and Videography
  • Information Communication Technology
  • ICT, Web Design
  • Social Awareness
  • Documentary
  • Film Production
  • Internship

ऑनलाइन पत्रकारिता नोकरी की भूमिका क्या होती है ?

ऑनलाईन पत्रकारिता की जॉब प्रोफाइल में विविध संशोधन करना, स्टोरी लिखना और मुलाकात लेना जैसे काम समाविष्ट है। इसके अलावा ऑनलाईन पत्रकारिता को अलग अलग कार्यक्रम को अटेंड करना होता है। वोह भी प्रेस मीटिंग्स में भाग लेते है, पब्लिक रिलेशन लोगो तरफ से मिलने वाले प्रेस रिलीज पढ़के उसके ऊपर से रसिक समाचार, स्टोरी के लेख तैयार करना होता है। कोई वेबसाइट या डिजिटल मीडिया कंपनी के लिए काम करते वक्त ऑनलाइन पत्रकार जॉब प्रोफाइल में दिए गए सभी काम करने होते है, थोड़े बहोत काम के नाम नीचे दिए गई है।
  • Sub Editor
  • सहायक संपादक
  • वेब संपादक
  • नायब संपादक
  • Reporter
  • Specialists Journalist

इंटरनेट पत्रकारिता के लिए नोकरी

समाचार जगत में उधोग के बढ़ने के प्रभाव को देखते ऐसा कहा जायेगा की डिजिटल मीडिया में नोकरी की संभवनाए बहोत अच्छी है। Times of India, Indian Express जैसे स्थापित प्रकाशन गृह सिवाय भी अन्य इंटरनेट आधारित न्यूज एजंसी है, जो भारत में इंटरनेट पत्रकारिता को नोकरी देते है। सामान्य तोर पर इस प्रोफाइल में रिपोर्टिंग से शुरुआत होती है और अनुभव के साथ आगे बढ़ सकते है, और चीफ एडिटर की पोस्ट तक पहोच शहते हो।

इंटरनेट पत्रकारिता वेतन

इंटरनेट पत्रकारिता का वेतन एक प्रिंट मिडिया पत्रकार जितना ही होता है, पर कभी कभी डिजिटल मीडिया के विकास और विस्तरण के कारण वेतन थोड़ा अच्छा हो सकता है। प्रारंभिक तबक्के में डिजीटल पत्रकार को वार्षिक तीन लाख से 4 लाख वेतन मिल सकता है, अपर इस क्षेत्र में आपको अनुभव है और आपके पास बड़ा नेटवर्क और चैनल है तो आपके लिए वेतन की कोई निश्चित मर्यादा नहीं होती।

हकीकत में डिजीटल इंटरनेट पत्रकारिता के क्षेत्र में बहोत ज्यादा समाभवाए है, जिससे आदर्श कारकिर्दी भी बना सकते हो। जो भी छात्र डिजिटल मीडिया और इंटरनेट पत्रकारिता में करियर बनाना चाहता है वो निश्चित रूप से उसको अपना सकता है।