-->

BBA के बाद क्या करे। BBA bad kya Kare ?

ये सवाल बड़ी दुविधा उत्पन करता है की BBA के बाद क्या करे? यहां आपको bba के बाद केरियर विकल्प, BBA के बाद बेस्ट कोर्स, BBA के बाद सरकारी में बताया हैं।
बहोत सारे छात्रो को ये सवाल बड़ी दुविधा उत्पन करता है की BBA ke bad kya kare ? यहां आपको BBA के बाद केरियर विकल्प, BBA के बाद बेस्ट कोर्स, BBA के बाद सरकारी और प्राइवेट नौकरियां के बारेमे बताया गया है।

अपना केरियर तेजस्वी और संतोस्कारक बनाना के लिए BBA कोर्स पूरा करने के बाद तुरंत MS office, मैनेजमेंट इन्फोर्मेशन सिस्टम का सर्टिफिकेट कोर्स कर लेना आवश्यक है। BBA Degree के साथ आपको सॉफ्टवेर का ज्ञान आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और आपको कॉरपोरेट विश्वमे प्रवेश के लिए संपूर्ण तैयार करेगा। ये आपकी कुशलतामे भी बढ़ोतरी करेगा और आप भावी मार्केट के पड़कारो का सामना करने में सक्षम बनोगे।

career-options-after-bba-in-hindi
BBA-ke-bad-kya-kare

और तो आप अखबारे पढ़ने की नीव बनाए। अपने मित्रो जुथ के साथ अलग अलग प्रतिक्रिया में भाग ले, और बाजार के नई नियम, कार्य से वाकिफ रही। ये सब आपके लिए लाभदाई साबित होगा।

मैनेजमेंट के छात्र को अपना संदेशव्यवाहर की कला शिखनी चाहिए और हाल के बाजार विकास अनुसार कार्य करना चाहिए। ये आपका रिज्यूम ही मजबूत नहीं करेगा पर उसके साथ मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन डिग्री के बारेमे भी ज्यादा सही तरीके से निर्णय ले सकेंगे। इस के अलावा bba graduate छात्र अपना शोख और बालन के अनुसार मास कम्युनिकेशन, इवेंट मैनेजमेंट, एनिमेशन, और अंग्रेजी स्पीकिंग में सॉर्ट समयमे डिप्लोमा कोर्स भी पूरा सकते है।

BBA के बाद क्या करे। Course after bba

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री प्राप्त करने के बाद आपके पास बहोत सारे केरियर विकल्प है। आप अपनी कुशलता और अपने लक्षण के आधार पर अपना पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते हो।

1. MBA ( मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन )

MBA कोर्स BBA की डिग्री प्राप्त करने के बाद सबसे सामान्य और सबसे ज्यादा छात्र पसंद करते है। ये डिग्री प्राप्त करने के बाद आप मैनेजमेंट में उच्च पद और साथ ही आकर्षक वेतन प्राप्त कर सकते हो, और आप self branding से अपना बॉस भी बन सकते हो। MBA कोर्स की अवधि 2 years की होती है और आपको टोच की MBA कॉलेज में प्रवेश प्राप्त करने के लिए CAT, XAT, SNAP, और MHCT जैसी प्रवेश परीक्षाएं पास करनी होगी।

MBA कोर्स में मार्केटिंग, finance, HR और आंतरराष्ट्रीय वेपार के बहोत सारे अभ्यासक्रम समेल है। जो आपकी रुचि और कौशल अनुसार पसंद कर सकते हो। इसका अर्थ ये है की आप MBA कोर्स पूरा करने के बाद आप तकनीकी, आरोग्य सेवा, उत्पादन, सरकारी एजंसी, प्राइवेट सस्थाएं और FMCG कंपनियों और वर्टिकल्स नोकरी कर सकते है। बाजार की सप्रधात्मक युगमे जो आप कोई भी कॉलेज में से MBA डिग्री प्राप्त कर सकते हो। और आपके पास उत्तम संपर्क और सशोधन कुशलता है, तो आप अपने केरियर में बहोत बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हो।

भारत के MBA कॉलेज। Top MBA colleges in india

  • IIM
  • FMS
  • IIFT
  • JBIMS
  • MDI Gurgaon
  • IMT Ghaziabad
  • XLRI Jamshedpur

2. PGDM

PGDM कोर्स MBA का ही एक विकल्प अभ्यासक्रम है। MBA और PGDM अभ्यासक्रम के बीच ज्यादा तफावत नही है। MBA कोर्स यूनिवर्सिटी द्वारा चलाने वाला डिग्री कोर्स है, जबकि PGDM कोर्स विविध स्वयं सस्था द्वारा चलाने वाला डिप्लोमा कोर्स है। कई कॉलेज में एक साल वाला PGDM अभ्यासक्राम भी कार्यरत है।

IIM और XLRI में प्रवेश लेने के लिए मुस्किल है, पर छात्र मध्यम स्तर की MBA कॉलेज द्वारा PGDM कोर्स कर शकता है। PGDM कोर्स में बहोत अच्छे अभ्यासक्रम रीत है और बहोत सारी कंपनिया नोकरी देते वक्त इस कोर्स को महत्व ज्यादा देते है।

3. MSM

मैनेजमेंट स्टडीज में मास्टर डिग्री ये MBA के लिए वैकल्पिक अभ्यासक्रम है। MSM कोर्स की अवधि दो साल की है, और ये डिग्री विविध यूनिवर्सिटी द्वारा दी जाती है। इस कोर्स में प्रवेश की पात्रता के लिए मूलभूत मापदंड कोई भी शाखा में कमसे कम 50% के साथ ग्रेजुएशन किया होना चाहिए। इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए अंतिम साल के छात्र भी आवेदन कर सकते है।

MSM कोर्स में छात्र को मैनेजमेंट की कुशलता शिखाई जाती है और अलग अलग स्तर की व्यवसायिक प्रवुर्तिओ में नियंत्रित करने में मदद करता है। ये कोर्स आपको उधोग सहसिकता की कुशलता शिखता है। सफलतापूर्वक ये कोर्स पूर्ण करने के बाद आप मैनेजमेंट में अच्छी पोस्ट और अच्छा खासा वेतन प्राप्त कर सकते है।

BBA के बाद नोकरी पाने की टिप्स। BBA bad nokri kaise milegi

हर महत्वलक्षी मैनेजमेंट व्यावसायिको को ध्यान में लेना चाहिए की विकास के लिए विशेष कुशलता सबसे महत्वपूर्ण है। इसके अलावा MBA graduate की तरह उपलब्ध संसोधनो का अच्छे से इस्तेमाल करना चाहिए, इससे सलग्न व्यवसाय तेजी से विकसित हो सकता है।

एक तरफ आपको जानना होगा की ऐकाउंटिंग, Finace, Marketing, और Technology जैसी कोई भी कंपनी के विविध काम को कैसे हैंडल करना है और दूसरी तरफ आपको विशिष्ट लोगो को मैनेजमेंट कुशलतासे निर्णायक निर्णय लेने में निष्णांत होना चाहिए।

BBA के बाद सरकारी नौकरियां। BBA ke bad sarkari noukri

सरकारी क्षेत्र में मैनेजमेंट प्रोफेशनल का वेतन प्राइवेट क्षेत्र की तुलना में बहोत अच्छा नही है। सरकारी क्षेत्र में काम करने का भार कम है और नोकरी की सुरक्षा और स्थिरता बहोत ज्यादा है।

मैनेजमेंट प्रोफेशनल के लिए बैंकिंग क्षेत्र में काम करने का अवकास अन्य तमाम सरकारी क्षेत्र की तुलना में बहोत अच्छा है। सरकार द्वारा संचालित विविध अकाउंटनसी और नाणकीय संस्थाएं हमेशा युवा bba graduate छात्र को ज्यादा महत्व देता है। जो आप bba graduate हो और आपके पास महत्वपूर्ण मुद्दे, आयोजन, संशोधन का संचालन और डेटा एनालिसिस विश्लेषण के लिए एक उत्तम कौशल्य है तो आप सरकारी क्षेत्र में आपकी तेजस्वी कारकिर्दी बना सकते हो।

BBA के बाद प्राइवेट नौकरियां। BBA ke bad private noukri

प्राइवेट क्षेत्र की कंपनीओ में बहोत हरिफाई होती है और आपको अपनी झड़पी समस्या हल करने के लिए और निर्णय लेने के लिए कुशलता की हररोज बाजार के पड़करो को हल करने की काबिलियत होनी चाहिए।

इसके अलावा प्राइवेट कंपनीओ मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स को बहोत बड़ा वेतन पैकेज देता है। MBA graduate छात्र के लिए ये कोर्स बहोट ही श्रेष्ठ है। नीचे दिए गए शखाओमे अब bba के बाद नोकरी प्राप्त कर सकते हो।
  • जाहेरात, उड़यन क्षेत्र
  • Banking Industry
  • मनोरंजन क्षेत्र
  • Digital Marketing
  • इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी
  • Insurance
  • ऑफलाइन मार्केटिंग
  • उत्पादन
  • मीडिया क्षेत्र

BBA ग्रेजुएशन के बाद अन्य नौकरियां। BBA ke bad jobs

BBA ग्रेजुएशन के बाद आप अपनी रुचि, शोख और कुशलता के स्टेटस के आधार से नीचे दिए गए क्षेत्र में काम या नोकरी प्राप्त कर सकते हो।
  • Entrepreneur
  • Finance and account management
  • HR menejment
  • Marketing menejment
  • Supply chain management
  • Tourism industry

BBA के बाद अवकाश

आजकल BBA ग्रेजुएट के लिए नोकरी के बहोत तक उपलब्ध है। खास करके bba ग्रेजुएट के लिए मैनेजमेंट ट्रैईनि की पोस्ट पे बहोत सारी कंपनियों में मार्केटिंग विभाग में नोकरी प्राप्त कर सकते है। थोड़े वर्षो के अनुभव के साथ bba डिग्री के साथ आप 90% कोई भी कंपनी में उच्च पद प्राप्त कर सकते हो।

शुरुआत में इस व्यवसाय में आपको हर महीने बारह हजार वेतन से बीस हजार वेतन मिल सकता है। आपको अपनी कुशलता और आपकी काम की प्रतिभा के आधार पर कंपनी आपका वेतन निश्चित करती है।

आपको हमेशा याद रखना चाहिए की मैनेजमेंट में केरियर पसंद करते वक्त आपको अपना संचार, कुशलता, समस्या हल करनेकी कुशलता और झडपी निर्णय लेने की कुशलता शिख्नी जरूरी है, क्योंकि ये बकुशलता से आप अपने क्षेत्र में बहोत झड़प से आगे प्रगति कर सकते हो।
-->